May 16, 2024 10:35 am

आपका विश्वास हमारा न्यूज़ पोर्टल

आपका विश्वास हमारा न्यूज़ पोर्टल

I.N.D.I.A गुट में सीट का फंसा पेच, दिल्ली-पंजाब और यूपी में मुश्किल में कांग्रेस, अबतक नहीं बनी बात

हाइलाइट्स

कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी मुश्किल पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर होने वाली है.
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और राज्य के कांग्रेस नेतृत्व के बीच लगातार बयानबाजी जारी है.

नई दिल्लीः एक तरफ जहां इंडिया महागठबंधन के नेता ऑल इज वेल का दावा करते रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ सीट शेयरिंग को लेकर लगातार खटपट की खबरें सामने आती रहती हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर विपक्ष के I.N.D.I.A. गठबंधन के दलों के बीच सीट शेयरिंग का मुद्दा अटक गया है. सूत्रों के मुताबिक़ अब तक गठबंधन में शामिल दलों के साथ कांग्रेस की कोई औपचारिक या अनौपचारिक बातचीत शुरू नहीं हुई है.

राज्य विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद दिल्ली की बैठक में 31 दिसंबर तक सीट शेयरिंग का मुद्दा सुलझाने की बात कही गई थी. लेकिन मुद्दा सुलझना तो दूर अब तक कोई बातचीत भी शुरू नहीं हुई है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने सीट शेयरिंग के लिए अपनी कमेटी तो बना दी, लेकिन अब तक बाक़ी दलों के साथ कोई बातचीत ही नहीं हुई है.

कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी मुश्किल पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली के लिए सीट शेयरिंग करना है. पश्चिम बंगाल में टीएमसी कांग्रेस से नाराज दिख रही है तो पंजाब और दिल्ली में AAP के साथ अब तक किसी तरह की बातचीत नहीं हुई है. यूपी में भी सपा के साथ बात आगे बढ़ती नहीं दिख रही है.

दरअसल इन राज्यों में पार्टियों की स्थानीय इकाइयों के बीच काफी विवाद है, जो समय-समय पर राज्य नेताओं के बयानों में भी दिखाई देता है. जाहिर है ऐसे में फैसला केंद्रीय नेतृत्व को लेना है. कांग्रेस गठबंधन की बड़ी पार्टी है, लिहाजा फैसला लेने में उसकी बड़ी भूमिका होगी. लेकिन अब तक किसी तरह का रास्ता आगे निकलता नहीं दिख रहा है.

I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल पार्टियों की चिंता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. उन्हें लग रहा है कि पहले ही बहुत देर हो चुकी है, अब बेहद कम समय बचा है. बीजेपी आक्रामक तरीके से अपने प्रचार प्रसार को आगे बढ़ा रही है, वहीं विपक्ष के बीच अब तक सीट शेयरिंग जैसे शुरुआती मुद्दे पर भी बातचीत नहीं हुई है. ऐसे में जब राजनीति में परसेप्शन का बड़ा खेल होता है, उसमे काफी पिछड़ते दिखना चुनाव में काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

I.N.D.I.A गुट में सीट का फंसा पेच, दिल्ली-पंजाब और यूपी में मुश्किल में कांग्रेस, अबतक नहीं बनी बात

वहीं महाराष्ट्र में भी सीट शेयरिंग को लेकर तनातनी चल रही है. लोकसभा सीटों के लिए I.N.D.I.A अलायंस के घटक दलों के बीच भले ही बयानबाजी हो रही है. लेकिन इस महीने के अंत तक सीट शेयरिंग पर फैसला इस महीने के आखिरी तक ही हो पाएगा.

Tags: Aam aadmi party, Samajwadi party

Source link

KR News 24
Author: KR News 24

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमसे जुड़े

Weather Forecast

DELHI WEATHER

Gold & Silver Price

पंचांग